क्या यूक्रेन ने रूसी सेना का समर्थन करने वाले क्रिप्टो वॉलेट को जब्त कर लिया?

Follow us:

dff
  • यूक्रेन के सुरक्षा सेवा बल ने एक रूसी क्रिप्टो वॉलेट से $19,500 को अवरुद्ध(Block) और जब्त कर लिया है।
  • यह क्क्रिप्टो वॉलेट रूसी सैन्य वित्तपोषण को समर्पित था।
  • एजेंसी का कहना है कि वॉलेट के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

रूसी क्रिप्टो वॉलेट पर यूक्रेन ने की जब्ती।

यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (Security Service of Ukraine) ने एक डिजिटल परिसंपत्ति वॉलेट को अवरुद्ध(Block) कर दिया है जो रूसी सैन्य बल को निधि देता है। हालाँकि SSU यह भी स्पष्ट करता है कि क्रिप्टो वॉलेट के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया था। SSU के बयान के अनुसार, “यह आदमी [क्रिप्टो वॉलेट मालिक] खुद को एक स्वयंसेवक कहता है और रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की शुरुआत के बाद से [यूक्रेन के] हमलावर सेना के लिए धन इकट्ठा कर रहा है।”

SSU की जांच से, यह पता चला है कि “स्वयंसेवक” ने “आतंकवादी संगठनों L/DNR के आतंकवादियों के लिए सैन्य गियर खरीदने” के लिए कुछ महत्वपूर्ण संपत्तियां भेजीं। इसके अलावा, उन्होंने दृश्य सामग्री का उपयोग करके प्रमुख “अवैध सशस्त्र समूहों” के वित्तपोषण को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया। वे इन दृश्यों को अपने नेटवर्क पर अन्य प्रतिभागियों के साथ साझा करते हैं और अपने अनुयायियों के लिए खर्च किए गए प्रत्येक धन का रिकॉर्ड रखते हैं।

SSU के अनुसार, फंड में $19,500 मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी है। यह अब “उनके ट्रैकिंग और यूक्रेनी अधिकार क्षेत्र में स्थानांतरण पर निर्णय” की तलाश में है। SSU ने यूक्रेन-रूस युद्ध को प्रायोजित करने की गतिविधि में शामिल लोगों के लिए “समान भाग्य” की भी चेतावनी दी।

 Mykhailo Fedorov ने क्या कहा?

क्रिप्टोक्यूरेंसी ने यूक्रेन-रूसी युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जबकि यूक्रेन की सरकार क्रिप्टो पहल से संभावित रूप से व्यवहार्य है जो यूक्रेन के सैन्य प्रयासों का समर्थन करने के लिए शुरू की गई थी।

Mykhailo Fedorov, जो उप प्रधान मंत्री और डिजिटल परिवर्तन मंत्री हैं, ने 17 अगस्त को अपने ट्विटर अकाउंट पर क्रिप्टो फंड पर एक रिपोर्ट साझा की।

उदाहरण के लिए, यूक्रेन के लिए सहायता, सोलाना के सह-संस्थापक Anatoly Yakovenko और Everstake के CEO द्वारा शुरू किया गया एक DAO है और यूक्रेन को आक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए धन जुटाने के लिए FTX, Kuna Exchange और यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय द्वारा समर्थित है।

रूसी पहले से ही पश्चिम के प्रतिबंधों से प्रभावित हैं। उन्हें भुगतान और निवेश विकल्पों के रूप में उपयोग करने के लिए डिजिटल संपत्ति में कुछ उम्मीद है। इसके अलावा, रूसी सरकार ने अपने डिजिटल रूबल को लॉन्च करने में देरी की और वर्ष 2023 तक इसे “वास्तविक धन के रूप में” उपयोग करने की उम्मीद की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here