2023 के शीर्ष 4 डीएओ : एक अवलोकन।

Follow us:

dff
  • यहां चार शीर्ष 4 डीएओ हैं जिन पर निवेशकों को नजर रखनी चाहिए।

विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO) को क्रांतिकारी तकनीक माना जाता है। 2023 में देखने के लिए यहां कुछ डीएओ हैं। 

उन्हें अपने सदस्यों को प्रबंधन, निर्णय लेने और इकाई का स्वामित्व देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस संगठन के शासन सदस्य आमतौर पर एक सामान्य लक्ष्य साझा करते हैं जो इकाई के सर्वोत्तम हित में है।

डीएओ के लाभ और वे कैसे काम करते हैं

हाल ही में, डीएओ अपनी मूल संरचना के कारण तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। वे संगठन के निर्णय लेने में दक्षता को प्रेरित करते हैं और प्रबंधन के प्रति उल्टा दृष्टिकोण अपनाते हैं।

कोई केंद्रीय निकाय नहीं होने के कारण, DAO आमतौर पर अपने सदस्यों में शक्ति वितरित करते हैं। ये लोग आमतौर पर एक निश्चित ब्लॉकचेन नेटवर्क पर कुछ टोकन रखते हैं। 

किसी कारण के लिए सभी आंतरिक गतिविधियों और मतदान प्रक्रियाओं को नियमित रूप से ब्लॉकचेन नेटवर्क पर प्रदर्शित किया जाता है, जिससे पारदर्शिता बढ़ती है।

निम्नलिखित 5 प्रमुख डीएओ हैं 2023 में देखने के लिए।

एएवीई – विकेंद्रीकृत उधार प्रोटोकॉल

एवे (एएवीई) उधारदाताओं और उधारकर्ताओं के बीच बातचीत की अनुमति देता है, एक केंद्रीकृत मध्यस्थ को हटा देता है। एथेरियम के साथ प्रारंभिक होस्टिंग के बाद कई ब्लॉकचेन के साथ प्रोटोकॉल के एकीकरण के कारण इसकी अत्यधिक लोकप्रियता हो सकती है। गवर्नेंस धारकों को ट्रेजरी फंड और संभावित उन्नयन के मामलों में एक ठोस बात कहने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, एएवीई टोकन को उनके पारिस्थितिकी तंत्र में संपार्श्विक के रूप में उपयोग करने से फीस बहुत कम हो जाती है। एएवीई में टोटल वैल्यू लॉक्ड (टीवीएल) वर्तमान में $5.6 बिलियन है, जो विभिन्न श्रृंखलाओं में वितरित है।

स्रोत: एएवीई; डिफिलामा

मेकरडीएओ – एक पीयर-टू-पीयर प्रोटोकॉल

एथेरियम पर निर्मित, मेकरडीएओ क्रिप्टो का उपयोग करके उधार देने और उधार लेने को नियंत्रित करने के लिए स्मार्ट अनुबंधों की अनुमति देता है। उच्च अस्थिरता के कारण, इसके बजाय एक स्थिर मुद्रा दाई का उपयोग किया जाता है। एक उधारकर्ता को निश्चित एथेरियम को निर्माता स्मार्ट अनुबंध में जमा करना होता है, जिसे संपार्श्विक ऋण स्थिति (सीपीडी) कहा जाता है।

इसकी बहु-संपार्श्विक DAI प्रणाली को इसकी लोकप्रियता का कारण माना जाता है। डेफी संभावनाओं को अनलॉक करने और उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स को एक अभिनव वित्तीय उपकरण प्रदान करने के लिए बनाया गया। प्रोटोकॉल पर कुल वैल्यू लॉक्ड (TVL) $7.64 बिलियन है।

स्रोत: मेकरडीएओ; डिफिलामा

वक्र डीएओ (सीआरवी) – स्वचालित बाजार निर्माता

एथेरियम में एक डेफी प्रोटोकॉल चलता है, जिसे समान ईआरसी-20 टोकन के बीच आसान स्वैप के लिए डिज़ाइन किया गया है।

 इनमें USDC और DAI जैसे स्थिर सिक्के शामिल हैं, साथ ही एथेरियम-आधारित बिटकॉइन टोकन जैसे wBTC और rebBTC शामिल हैं। स्थिर मुद्राओं पर उनका एकमात्र ध्यान उन्हें अन्य डीएओ से अद्वितीय बनाता है।

प्रति Curve.fi, 70 से अधिक तरलता पूल उपयोगकर्ताओं के लिए उपज उत्पादन के लिए निष्क्रिय होल्डिंग जमा करने के लिए उपलब्ध हैं। आपूर्ति और मांग आम तौर पर इन पैदावार को नियंत्रित करते हैं, लेकिन कुछ पूल 30% से अधिक की APY की पेशकश करते हैं।

स्रोत: वक्र; डिफिलामा

Uniswap – विकेंद्रीकृत एक्सचेंज (DEX)

यह DEX बिना किसी मध्यस्थ के अपने निवेशकों को ERC-20 टोकन की निर्बाध अदला-बदली की अनुमति देता है। वे ऑर्डर बुक प्रारूप के बजाय तरलता पूल की सुविधा प्रदान करते हैं, पारंपरिक एक्सचेंज ऑर्डर को पूरा करने के लिए उपयोग करते हैं। 

Uniswap तरलता पूल में निष्क्रिय ERC-20 टोकन रखकर, कोई भी प्रतिफल उत्पन्न कर सकता है, धारकों को प्रणाली में तरलता बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

हालाँकि, रिटर्न काफी हद तक पूल में लगे टोकन पर निर्भर करता है, लेकिन वे अभी भी पारंपरिक बचत खातों से अधिक हैं। प्रोटोकॉल पर कुल वैल्यू लॉक्ड (TVL) $ 3.79 बिलियन है, जो विभिन्न श्रृंखलाओं में बिखरा हुआ है।

स्रोत: यूनिस्वैप; डिफिलामा

“आशा है की आपको ये लेख पसंद आया होगा ! यदि आप इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते है तो कृपया अंग्रेजी वेबसइट TheCoinRepublic.com पर जायें” |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here