मेकरडीएओ ने डीएआई पर केंद्रित स्पार्क प्रोटोकॉल का प्रस्ताव दिया: ‘एंडगेम प्लान’

Follow us:

dff
  • मेकर के गवर्नेंस फोरम ने स्पार्क प्रोटोकॉल के बारे में बुधवार को एक प्रस्ताव पोस्ट किया।
  • यह DAI पर केंद्रित उधार और उधार की संपत्ति की अनुमति देगा।
  • प्रस्ताव ‘एंडगेम योजना’ का एक हिस्सा है।

बुधवार को मेकर के गवर्नेंस फोरम पर पोस्ट किए गए प्रस्ताव के अनुसार, मेकरडाओ के सामुदायिक प्रतिभागीसमुदाय ने स्पार्क प्रोटोकॉल नामक तरलता बाजार बनाने का प्रस्ताव दिया है। उधार देने और उधार लेने वाली क्रिप्टो संपत्ति DAI पर केंद्रित है, जो कि निर्माता की $ 5 बिलियन की स्थिर मुद्रा है।

स्पार्क प्रोटोकॉल

प्रोटोकॉल का प्रारंभिक उत्पाद स्पार्क लेंड होगा, जो अपने उपयोगकर्ताओं को एक निर्धारित DAI बचत दर पर DAI उधार लेने की अनुमति देता है, जिसकी वर्तमान स्थिति 1% है। प्रस्ताव पर प्रकाश डाला गया है कि यह संपार्श्विक, ईटीएच के रूप में अत्यधिक तरल विकेन्द्रीकृत संपत्तियों का समर्थन करेगा, उदाहरण के लिए। DAI और लिपटे हुए ETH (wstETH) के डेरिवेटिव और लिपटे Bitcoin (wBTC)। आगामी सुविधाओं में निश्चित अवधि के उपज वाले उत्पादों के साथ-साथ उनके स्वयं के सिंथेटिक तरल स्टेकिंग डेरिवेटिव (एलएसडी) की भागीदारी शामिल होगी, जिसे ईथरडीएआई के रूप में भी जाना जाता है।

Bitcoinस्रोत: मेकर्स गवर्नेंस फोरम

अपेक्षित लॉन्च का समय अप्रैल 2023 है, जिसमें निर्माता पर डीएआई ऋण देने वाली तिजोरी और 200 मिलियन डॉलर की ऋण सीमा है। Aave V3 के स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग किया जाएगा, जबकि फीनिक्स लैब्स डेवलपर टीम स्पार्क प्रोटोकॉल के DAI बाजार पर अर्जित लाभ का 10% अगले दो वर्षों के लिए Aave DAO को भेजने का इरादा रखती है। इसका कार्यान्वयन निर्माता समुदाय द्वारा मतदान के लिए उत्तरदायी है।

निर्माता की सफलता

मेकरडीएओ सबसे बड़े डेफी प्रोटोकॉल के रूप में उभरा है; इसके अतिरिक्त, $ 5 बिलियन DAI स्टैब्लॉक्स लगभग $ 7 बिलियन ट्रेजरी एसेट्स द्वारा समर्थित हैं। एवे प्लेटफॉर्म पर $7.2 बिलियन के टीवीएल के साथ शीर्ष उधार प्रोटोकॉल बन गया। इन दोनों का प्रबंधन DAO द्वारा मतदान के माध्यम से किया जाता है। गवर्नेंस टोकन रखने वाले या तो प्रस्ताव का समर्थन या खंडन कर सकते हैं।

successस्रोत: डिफिलम्मा

यहां सफलता निर्माता के लिए है क्योंकि स्पार्क प्रारंभिक देशी निर्माता-आधारित उधार इंटरफ़ेस होगा, जिसका उपयोग किसी भी क्रिप्टो उपयोगकर्ता द्वारा बातचीत के लिए किया जा सकता है, उनके क्रिप्टो से जुड़ने के लिएबटुए और निर्माता से सीधे उधार लेने की सुविधा।

राजस्व में वृद्धि

स्पार्क उधार देने और उधार लेने की गतिविधि को सुविधाजनक बनाकर निर्माता के लिए राजस्व टोकरी भरने का इरादा रखता है। राजस्व प्रवाह को बढ़ाने के प्रयास जारी हैं, अपनी $7 बिलियन की आरक्षित संपत्ति का एक हिस्सा कई उपज पैदा करने वाली रणनीतियों के लिए आवंटित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, कॉइनबेस के कस्टडी प्लेटफॉर्म और अमेरिकी सरकार के बॉन्ड में निवेश के साथ साझेदारी। अतिरिक्त राजस्व का एक हिस्सा डीएआई धारकों के बीच वितरित किया जाता है, 1% वार्षिक पुरस्कार की पेशकश के साथ, जिसे डीएआई बचत दर के रूप में भी जाना जाता है।

प्रस्ताव

यह “एंडगेम प्लान” पर बनाया गया है, जो मेकर के संस्थापक रूण क्रिस्टेंसन की एक विवादास्पद योजना है। यह अपने SubDAOs या छोटे ब्लॉकों में मेकरडीएओ के प्रबंधन ढांचे के टूटने का सुझाव देता है। फीनिक्स लैब्स स्पार्क प्रोटोकॉल के पीछे काम कर रही है, जो एक नई बनाई गई कंपनी है जो मेकर प्रोटोकॉल के ऊपर नए उत्पादों को विकसित करने पर केंद्रित है।

फीनिक्स लैब्स के सीटीओ और मेकर में प्रसिद्ध योगदानकर्ता सैम मैकफर्सन का कहना है कि:

“एंडगेम योजना के हिस्से के रूप में, कई प्रतिस्पर्धी SubDAO अगले साल संबद्ध टोकन के साथ बनाए जा रहे हैं जो SubDAO उत्पादों के नकदी प्रवाह से जुड़े हैं।”

प्रस्ताव आगे संकेत देता है कि निर्माता समुदाय पूरी तरह से स्पार्क प्रोटोकॉल का मालिक होगा। क्रिएटर सबडाओ मॉडल स्थापित करने के बाद, इसे उनमें से किसी एक में परिवर्तित किया जा सकता है।

“आशा है की आपको ये लेख पसंद आया होगा ! यदि आप इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते है तो कृपया अंग्रेजी वेबसइट TheCoinRepublic.com पर जायें” |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here