पांच साल पहले गायब क्रिप्टो क्वीन अभी जिन्दा है: जानिए विवरण। 

Follow us:

dff
  • लंदन में एक संपत्ति का पंजीकरण एक प्रसिद्ध क्रिप्टो एस्केपी को प्रेरित करता है जिसने लकड़ी के काम से $ 4 बिलियन की पोंजी योजना चलाई।
  • वनकॉइन का फेक प्रोपेगेंडा चलाया गया। 

रूजा इग्नाटोवा का जन्म बुल्गारिया में हुआ था पर वह जर्मनी की निवासी थीं। उनके बिजनेस पार्टनर, सेबस्टियन ग्रीनवुड ने क्रिप्टो प्रेमियों को अपने क्रिप्टो टोकन, वनकॉइन को “बिटकॉइन किलर” बनाकर रखा था।

रूजा इग्नाटोवा और सेबेस्टियन ग्रीनवुड ने 2014 में संभावित निवेशकों के लिए वनकॉइन रूपी प्रोपेगेंडा की शुरुआत की गई, साथ ही पांच गुना और दस गुना रिटर्न की गारंटी देने का वादा किया गया, हालांकि अक्टूबर 2017 में, अधिकारियों द्वारा घेर लिए जाने पर इग्नातोवा पूरी तरह से गायब हो गई और उसके बाद से उसे नहीं देखा गया है। वह वर्तमान में एफबीआई के रिकॉर्ड में है और शीर्ष 10 मोस्ट वांटेड भगोड़ों में शामिल है वे FBI के हिट लिस्ट में एकमात्र महिला है।

पुलिस ने सचेत किया है कि संभवतः उसने अपने रूप को बदलने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाई है, इस सोच के साथ कि वह कभी भी कानून के हाथों में नहीं आएगी । लेकिन, इस महीने की शुरुआत में, इग्नाटोवा कथित तौर पर अपनी एक संपत्ति का दावा करने के लिए लकड़ी के काम से बाहर निकली।

नाम की पहचान कैसे हुई ?

कई दिन पहले, इंग्लैंड के केंसिंग्टन के लंदन के बाहरी इलाके में स्थित एक पेंटहाउस अपार्टमेंट 15.5 मिलियन डॉलर की अच्छी कीमत के साथ बिक्री के लिए तैयार था, जिसे बाद में घटाकर 13.6 मिलियन डॉलर कर दिया गया था। यह बहुत स्पष्ट है कि इग्नाटोवा के पास एक कंपनी के नाम पर संपत्ति थी, लेकिन एक नए नियम का मतलब है कि दी गई कंपनी के प्राप्तकर्ता को भी अपना पूरा नाम बताना होगा।

इसके परिणामस्वरूप, इग्नाटोवा को चित्रित करने वाले वकीलों ने ब्रिटेन के वित्तीय नियामक के साथ एक मामले में उसे अपार्टमेंट के “लाभकारी मालिक” के रूप में पंजीकृत करते हुए, संपत्ति पर एक औपचारिक अभिप्राय बनाया। कंपनी हाउस के कानूनों में संशोधन, यूके एएसआईसी के बराबर, ने इग्नाटोवा को बचने के लिए दबाव डाला, क्योंकि उसे केवल उसकी शेल कंपनी के बजाय पूर्ण रूप से सूचीबद्ध होना था।

इससे पहले, संपत्ति का स्वामित्व एबॉट्स हाउस पेंटहाउस लिमिटेड नामक एक कंपनी के पास था, जो ग्वेर्नसे में स्थित है, जो बहुत कम सरकारी निरीक्षण के साथ एक बहुत प्रसिद्ध टैक्स हेवन है। यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि इग्नाटोवा अब तक सार्वजनिक रिकॉर्ड और भूमि पंजीकरण विलेख में नहीं थी। एक कुख्यात संपत्ति विक्रेता, नाइट फ्रैंक ने संपत्ति का प्रचार किया, लेकिन यह पता चलने के बाद कि इग्नाटोवा का इसके साथ संबंध था, पंजीकरण को तुरंत हटा दिया।

द मिसिंग क्रिप्टो क्वीन पॉडकास्ट के एंकर और बीबीसी के संबंध में खोजी रिपोर्टर, जेमी बार्टलेट ने सबसे पहले घोटालेबाज और पेंटहाउस के बीच एक मामूली कड़ी को चिह्नित किया। 

“आशा है की आपको ये लेख पसंद आया होगा ! यदि आप इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते है तो कृपया अंग्रेजी वेबसइट TheCoinRepublic.com पर जायें” | 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here