इज़राइल का मानना ​​​​है कि क्रिप्टो तकनीक को समझना आर्थिक रूप से कुशल हो सकता है। 

Follow us:

dff
  • इज़राइली एजेंसी ने एक प्रस्ताव में क्रिप्टो विनियमन शामिल किया है।
  • एफटीएक्स के पतन के बाद बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के बीच यह कदम उठाया गया।
  • नवंबर 2021 के शिखर के बाद से क्रिप्टो सेक्टर को $2 ट्रिलियन से अधिक का नुकसान हुआ है।

क्रिप्टो क्षेत्र पर नियमों की बढ़ती सूची के साथ, राष्ट्र विकेंद्रीकृत पारिस्थितिकी तंत्र पर अपना नियंत्रण बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। 2022 इस बात का एक शानदार प्रदर्शन था कि कैसे एक उद्योग जो कभी मुनाफे में स्नान कर रहा था, कुछ महीनों के भीतर ठंडा हो सकता है। इज़राइल, बाइबिल की पवित्र भूमि, को हाल ही में इज़राइल सुरक्षा प्राधिकरण (आईएसए) से एक प्रस्ताव मिला है जिसमें देश में डिजिटल संपत्ति संचालन की देखरेख करना शामिल है।

सुरक्षा शीर्ष पर

बाजार की उथल-पुथल के बीच बढ़ती चिंताओं के बाद यह घोषणा की गई। एफटीएक्स के पतन से निवेशकों में दहशत फैल गई, जिससे वे अपने पदों से बाहर हो गए। यदि लागू किया जाता है तो आईएसए क्षेत्र के नियमों की कमान संभालेगा। प्राथमिक चिंता वित्तीय नुकसान से नागरिक सुरक्षा बनी हुई है

। एजेंसी का यह भी मानना ​​है कि आभासी संपत्ति में अंतर्निहित तकनीक देश के लिए आर्थिक रूप से कुशल हो सकती है क्योंकि यह विविध पूंजी के प्रवाह को गति प्रदान कर सकती है। क्रिप्टोकरेंसी मुख्यधारा में नहीं आई है, लेकिन निस्संदेह उन्होंने दुनिया भर की सरकारों का ध्यान आकर्षित किया है। एक तरह से यह डिजिटल संपत्ति को मुख्यधारा में शामिल करने का संकेत देता है।

कुछ देशों ने पहले ही क्रिप्टो संपत्ति को अपनी कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार कर लिया है। 2021 में, अल सल्वाडोरन के अध्यक्ष नायब बुकेले ने घोषणा की कि वे प्रमुख संपत्ति को अपनी मुद्रा के रूप में उपयोग करेंगे। नवंबर 2022 में, उन्होंने घोषणा की कि वे बाजार में गिरावट के बीच हर दिन 1 बिटकॉइन खरीदेंगे। इसके अलावा, उन्होंने फोंसेका की खाड़ी पर बिटकोइन सिटी विकसित करने की योजना का खुलासा किया है।

हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि अल सल्वाडोर की आबादी ताज वाली क्रिप्टोकरेंसी की बहुत बड़ी प्रशंसक नहीं है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, केवल 17% लोग इस कदम को सफल मानते हैं जबकि 66% इसे असफलता मानते हैं। इसके अलावा, 77% लोग चाहते हैं कि राष्ट्रपति सार्वजनिक धन के माध्यम से बीटीसी खरीदना बंद कर दें।

सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, एक लैंडलॉक मध्य अफ्रीकी देश, उसी वर्ष एक क्रिप्टो संपत्ति को अपनी कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार करने वाला दूसरा देश बन गया। टाइम के अनुसार, घोषणा ने नागरिकों को एक आश्चर्य के रूप में प्रभावित किया, जिससे रूस और फ्रांस से दूर एक राजनीतिक बदलाव के परिदृश्य के बारे में अटकलें लगाई जाने लगीं। वर्तमान में, वे चल रहे गृहयुद्ध के बीच विद्रोहियों का मुकाबला करने के लिए एक निजी रूसी अर्धसैनिक संगठन के साथ काम कर रहे हैं।

क्रिप्टो बाजार स्थिरता बनाए रखता है जबकि समुदाय इस वर्ष क्षेत्र में सकारात्मक गति की प्रतीक्षा कर रहा है। प्रकाशन के समय एथेरियम के साथ प्रभुत्व साझा करते हुए बिटकॉइन $ 16,866 के बाजार मूल्य पर कारोबार कर रहा था। सप्ताह के दौरान APE, AXS जैसे मेटावर्स से जुड़े टोकन और अधिक लाभ के साथ डिजिटल एसेट सेक्टर का मार्केट कैप $ 819 बिलियन था।

स्रोत: Coin360

खेल में अधिक नियामकों के प्रवेश के साथ, यह देखने लायक होगा कि केंद्रीकृत खिलाड़ियों के बीच क्षेत्र विकेंद्रीकरण कैसे बनाए रखेगा।

“आशा है की आपको ये लेख पसंद आया होगा ! यदि आप इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते है तो कृपया अंग्रेजी वेबसइट TheCoinRepublic.com पर जायें” | 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here